Ads (728x90)



प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) एक राष्ट्रीय स्तर की योजना है, यह स्कीम अगस्त 2014 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लान्च की गई थी । प्रधानमंत्री जन धन योजना का उद्देश्‍य देश भर में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराना और हर परिवार का बैंक खाता खोलना है जिसके तहत अब तक लगभग 11 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं आईये जानते हैं प्रधानमंत्री जन धन योजना (Prime Minister Jan Dhan Yojana) के बारे में महत्‍वपूर्ण तथ्‍य

प्रधानमंत्री जन धन योजना - Prime Minister Jan Dhan Yojana in Hindi

प्रधानमंत्री जन धन योजना - Prime Minister Jan Dhan Yojana in Hindi 

प्रधानमंत्री जन धन योजना स्क्रीम तहत वह व्यक्ति या नागरिक जिनका अभी तक कोई बैक अकाउऩ्ट नहीं है उसे अब जीरो बैलेस में अपना अकाउन्ट खुल बाने की सुविधा दी गई तथा इसी के साथ अगर किसी भी व्यक्ति के साथ कोई अप्रिय घटना में मृत्यु होने पर उसको एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा देने की भी योजना है तथा इस फाइनेंशियल सर्विस के अंतर्गत बैकिंग/ सेविंग व डिपाजिट अकाउन्ट रेमिटेंस, क्रेडिट, इन्श्योरेंस, पेंशन आती हैं जो किसी भी भारतीय नागरिक के लिये अफोर्डेबल मोड में आसानी से उपलब्ध हैं। 
प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत कोई भी जो भारतीय नागरिक है और जिसकी उम्र 10 साल से अधिक हो और जिसके पास अपना बैंक अकाउन्ट न हो वह अपना अकाउन्ट जीरो बैलेन्स पर खोल सकता है। 

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत किसी भी बैंक की ब्रांच अथवा इस स्क्रीम के लिए अनुबंधित बिजनेस कर्रेस्पोडिंग आउटलेट ( बैंक मित्र ) में अपना खाता खोल सकते हैं। 

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के अन्तर्गत अकाउन्ट होल्डर को रुपे डेबिड कार्ड दिया जाता है। जो किसी भी बैंक के ए0टी0म0 से रुपये निकालने में सक्षम होता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के फायदे -

  • रुपे कार्ड (RuPay) के साथ ही एक लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल इन्श्योंरेंस् कवर स्वतः ही मिलता है 
  • कोई मिनिमम बैलेंस की सीमा नहीं 
  • रुपये 5000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा 
  • पूरे भारत में कहीं भी मनी ट्रान्सफर की सुविधा । 
  • पेंशन तथा इन्श्योरेंस् प्रोडक्ट 
  • रुपये 30000 तक का लाइफ इन्श्योरेंस की सुविधा
Tag - Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY) in Hindi 




Post a Comment

1. बैंक मंञ को आपके लिये बनाया गया है।
2. इसलिये हम अापसे यहॉ प्रस्‍तुत जानकारी और लेखों के बारे में आपके बहुमूल्‍य विचार और टिप्‍पणी की अपेक्षा रखते हैं।
3. आपकी टिप्‍पणी बैंक मंञ को सुधारने और मजबूत बनाने में हमारी सहायता करेगी।
4. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।