Ads (728x90)



भारत में किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की शुरूआत वर्ष 1998-99 में उस समय के वित्‍त मंत्री यशवंत सिन्‍हा ने शुरू की थी। किसान क्रेडिट कार्ड किसानो के लिए बहुत अच्छी योजना हैं,  इससे किसानो को आर्थिक मदद मिलती हैं आईये जानते हैं किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना की जानकारी - About Kisan Credit Card Yojana in Hindi 

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना की जानकारी - About Kisan Credit Card Yojana in Hindi

 किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना की जानकारी - About Kisan Credit Card Yojana in Hindi 

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के शुरू करते समय तत्‍कालीन वित्‍त मंत्री यशवंत सिन्‍हा ने अपने भाषण में कहा था कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बैंकों द्वारा किसानों को एक तरह से गोद लिया जायेगा या आम भाषा में कहा जाए तो उनके भाषण का यह अर्थ था कि किसानों को अपनी फसल उगाने के लिए जो भी उर्वरक, खाद, कीटनाशक दवा, बीज आदि जो भी खेती करने के लिए मूलभूत आवश्‍यक साम्रगी या यंत्र है किसान इस योजना के तहत बैंक से रूपये लोन के रूप में उधार लेकर खरीद सकता है जिससे समय पर किसान अपनी खेती कर सके। 

यह भी पढें - 

किसान क्रेडिट कार्ड वह प्रणाली है जिसके द्वारा किसानों को पर्याप्‍त तथा समय पर ऋण उपलब्‍ध हो जाता है जिसके लिए किसान को ज्‍यादा भाग-दौड़ करने की आवश्‍यकता नहीं रहती है और बहुत ही आसानी से किसान को लोन मिल जाता है, क्‍योंकि भारत एक कृषि प्रधान देश है यहां पर कुल आबदी में से आधी आबादी में से अधिक लोग कृषि पर निर्भर रहते हैं जब किसान अपने खेत में फसल उगाता है तो उसे यह नहीं पता होता कि उसे फायदा होगा या नुकसान। अचानक बहुत सी आपदाओं के कारण किसान की फसल बर्बाद हो जाती है तब किसान द्वारा लगी उसकी सारी लागत भी बेकार हो जाती है। 

ऐसे में किसानों की जरूरत एवं उनकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों के लिए बहुत ही लाभदायक और हितकारी योजना है। इस योजना को जारी करने में वाणिज्यिक बैंक बहुत ही आगे हैं लगभग 45.5% अर्थात आधे से कुछ कम हिस्‍सा इन वाणिज्यिक बैंकों का ही है उसके पाश्‍चात सहकारी बैंकों का 39.5% तथा ग्रामीण बैंकों का 30.15% का हिस्‍सा है। 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है जिसे हर एक किसान चाहे वह पढ़ा लिखा हो या बिना पढ़ा लिखा हो सभी इसका इस्‍तेमाल आराम से कर सकते हैं इस प्रक्रिया में लोन वार्षिक तथा छमाही या किसान की फसल के अनुसार भी दिये जाते हैं और किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान बैंक की किसी भी शाखा से धन ले सकता है तथा लिये गये धन पर बहुत ही कम प्रतिशत पर ब्‍याज बैंक को देय होता है।

Tag - kisan credit card documents required in hindi, kisan credit card scheme in up hindi, sbi kisan credit card scheme in hindi, sbi kcc loan details in hindi, kisan loan yojana, What is the benefit of KCC Scheme




Post a Comment

1. बैंक मंञ को आपके लिये बनाया गया है।
2. इसलिये हम अापसे यहॉ प्रस्‍तुत जानकारी और लेखों के बारे में आपके बहुमूल्‍य विचार और टिप्‍पणी की अपेक्षा रखते हैं।
3. आपकी टिप्‍पणी बैंक मंञ को सुधारने और मजबूत बनाने में हमारी सहायता करेगी।
4. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।