Ads (728x90)



वित्‍तीय समावेशन (Financial Inclusion) का मतलब है कि समाज के जो पिछड़े लोग है और जिनकी आय कम है उन लोगों को वित्‍तीय सेवाएं प्रदान करना अर्थात जनता का एक बहुत विशाल समूह जिसकी आय औसतन कम है उसको बाजार तंत्र और वित्‍त बाजारों में भाग लेने की जरूरत है। आईये जानते हैं क्‍या होता है वित्‍तीय समावेशन - What is Financial Inclusion Hindi 

history of financial inclusion, advantages of financial inclusion, importance of financial inclusion, objectives of financial inclusion, financial inclusion pdf, financial inclusion ppt, essay on financial inclusion in india

क्‍या होता है वित्‍तीय समावेशन - What is Financial Inclusion Hindi 

अगर दूसरे शब्‍दों में कहा जाये तो वित्‍तीय समावेशन (Financial Inclusion) वह है जो कि ब‍हुत की कम कीमत पर कमजोर वर्गों और निम्‍न और मध्‍यम आय के वर्गों के‍ लिए जरूरत के समय पर पर्याप्‍त मात्रा में ऋण और वित्‍तीय सेवाओं की उपलब्‍धता को सुनिश्चित करने की प्रक्रिया है।  

वित्‍तीय समावेशन हेतु प्रमुख प्रयास

वित्‍तीय समावेशन हेतु निम्‍नलिखित प्रमुख प्रयास किए गए हैं -  
  1. जिन व्‍यक्तियों की आय कम है या जो फुटकर वाले हैं उनकों एक अलग तरह की सुविधा दी जायेगी जिसके अंतर्गत उनके बैंक खाते जीरों बैलेंस पर खोले जाएगें।
  2. ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक अपने ग्राहकों को जानने के‍ लिए केवाईसी की प्रणाली भी चला रही है जिसके द्वारा वह अपने ग्राहक को जान पाये।
  3. बैंकों के द्वारा वर्तमान समय में ऋण की सुविधा को बहुत की सरल तथा सुगम बना दिया है जिसके अतंर्गत ऋण परामर्श सेवा केंद्र की सुविधा भी है जिससे ग्राहक अपने ऋण के संबंध में पूरी जानकारी प्राप्‍त कर सकता है। यह कार्य कुछ एनजीओ के द्वारा तथा एस एच जी के सहयोग से भी हो रहा है।
  4. किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना भी लागू की गई है जिसके द्वारा किसान सही समय पर अपनी खेती करने के लिए बैंक से एक निश्चित ब्‍याज दर पर ऋण प्रदान कर सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना बहुत ही सरल और सुगम है इसको प्राप्‍त करने के लिए ज्‍यादा भागदौड़ करने की भी जरूरत नहीं होती है।
  5. ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए स्‍मार्ट कार्ड योजना भी लागू की गई जिसके द्वारा ग्राहकों को स्‍मार्ट कार्ड दिये गये जिससे वह कहीं भी रकम को निकाल सकते हैं या जमा कर सकते हैं।
  6. रंगराजन समिति (Rangarajan Committee) ने भी वित्‍तीय समावेशन के उद्देश्‍यों को पूरा करने के लिए प्राथमिकताएं निर्धारित कीं। हाल ही में दो अधिक महत्‍वपूर्ण दृष्टिकोणों में स्‍मार्ट कार्डों और मोबाइल फोन बैंकिंग जैसी प्रोघोगिकी का उपयोग शामिल है।
Tag - history of financial inclusion, advantages of financial inclusion, importance of financial inclusion, objectives of financial inclusion, financial inclusion pdf, financial inclusion ppt, essay on financial inclusion in india




Post a Comment

1. बैंक मंञ को आपके लिये बनाया गया है।
2. इसलिये हम अापसे यहॉ प्रस्‍तुत जानकारी और लेखों के बारे में आपके बहुमूल्‍य विचार और टिप्‍पणी की अपेक्षा रखते हैं।
3. आपकी टिप्‍पणी बैंक मंञ को सुधारने और मजबूत बनाने में हमारी सहायता करेगी।
4. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।